Ajit Rai/अजित राय
लोगों की राय

लेखक:

अजित राय

जन्म : 01 अक्टूबर 1967

सम्प्रति : स्वतन्त्र लेखन

अजित राय देश के जाने-माने फ़िल्म एवं नाट्य समीक्षक, सांस्कृतिक पत्रकार और सम्पादक हैं। वे पिछले 35 वर्षों से देश के लगभग सभी महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय अख़बारों-पत्रिकाओं एवं रेडियो-टेलीविजन के लिए काम करते रहे हैं। उनके हिन्दी में अब तक प्रकाशित लगभग पाँच हज़ार आलेखों, रिपोर्ताज़ों, रपटों, समीक्षाओं, साक्षात्कारों एवं आवरण कथाओं में से अधिकतर देश की सांस्कृतिक पत्रकारिता में मील का पत्थर माने गये हैं। उनकी कई रपटों पर भारतीय संसद में सवाल पूछे गये एवं बहस हो चुकी हैं।

वे दूरदर्शन की पत्रिका ‘दृश्यान्तर’ और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की पत्रिका ‘रंग प्रसंग’ के सम्पादक रह चुके हैं। इस समय अजित राय हिन्दी के सम्भवतः अकेले ऐसे पत्रकार हैं जिन्हें सच्चे अर्थों में अन्तरराष्ट्रीय कहा जा सकता है और उन्हें नोबेल पुरस्कार समारोह में भी आमन्त्रित किया जा चुका है।

वे हिन्दी के पहले ऐसे पत्रकार हैं जिन्हें दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित कॉन फ़िल्म समारोह ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म समीक्षकों में शामिल किया है और भारत के अन्तरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह (गोवा) की प्रतिष्ठित चयन समिति (ज्यूरी) में कई बार मनोनीत किया गया है।

उन्होंने हिन्दी पत्रकार के रूप में विश्व हिन्दी सम्मेलन (न्यूयॉर्क, 2007) में शिरकत की, मास्को में पहली बार उन्होंने भारतीय फ़िल्मों के फ़ेस्टिवल (2014) की शुरुआत की, वे ओस्लो (नार्वे) के बॉलीवुड फ़ेस्टिवल के सलाहकार हैं और बर्लिन (जर्मनी) के भारतीय फ़िल्म समारोह (2012) के सह-निदेशक रहे हैं। उन्होंने स्वीडन के उपसाला विश्वविद्यालय में पहली बार भारतीय फ़िल्मों का फ़ेस्टिवल (2012) शुरू किया। अजित राय को ब्रिटिश संसद के उच्च सदन हाउस ऑफ़ लार्ड्स में आयोजित हिन्दी समारोहों में व्याख्यान देने के लिए नियमित रूप से आमन्त्रित किया गया। सितम्बर 2012 में ईरान के राष्ट्रपति ने अजित राय को विशेष अतिथि के रूप में न्यू होरिजन फ़िल्म फ़ेस्टिवल तेहरान में आमन्त्रित किया था। उन्हें सिनेमा और रंगमंच पर लेखन के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म एवं नाट्य समीक्षक के दर्जनों पुरस्कार एवं सम्मान मिल चुके हैं। उन्होंने पत्रकारिता एवं जनसंचार (2007), एवं मनोविज्ञान (1989), में प्रथम श्रेणी से एम. ए., एनसीईआरटी से निर्देशन एवं परामर्श में डिप्लोमा तथा एफटीआईआई, पुणे से फ़िल्म एप्रिसिएशन में सर्टिफ़िकेट कोर्स किया है।

बॉलीवुड की बुनियाद

अजित राय

मूल्य: Rs. 395

  आगे...

 

  View All >>   1 पुस्तकें हैं|