Lalji Jayswal/लालजी जायसवाल
लोगों की राय

लेखक:

लालजी जायसवाल

जन्म : मध्य प्रदेश की ऊर्जा राजधानी सिंगरौली के एक छोटे से गाँव खुरमुचा में हुआ। प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती विद्यालय देवसर से प्राप्त की। फिर, इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक, राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय से योग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा तथा इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में एम.ए।

लेखन गतिविधि : बीस वर्ष की आयु से ही राष्ट्रीय अखबारों और पत्रिकाओं में लगातार लेखन। दैनिक जागरण (राष्ट्रीय), जनसत्ता, नवभारत टाइम्स, पंजाब केसरी, हिंद समाचार, जगवानी, दैनिक भास्कर, जनवाणी, नवोदय टाइम्स, जनसंदेश टाइम्स, प्रजातंत्र, स्टार समाचार, संजीवनी टूडे, दैनिक जागरण आईनेक्स्ट, नेशनल दुनिया समाचार पत्र, भारतीय विद्या भवन की नवनीत पत्रिका, विज्ञान प्रगति, अहा! जिंदगी, इलेक्ट्रॉनिक आपके लिए, प्रतियोगिता दर्पण, रचना उत्सव, अग्निरूपा और सोशल संवाद जैसे देश के करीब सौ से अधिक पत्र-पत्रिकाओं में हजारों संपादकीय लेख प्रकाशित। लेख का कई भाषाओं में अनुवाद भी प्रकाशित । लेख खासकर सामाजिक, प्रशासनिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर केंद्रित । लेखन का जुनून इतना कि एक वर्ष में सर्वाधिक संपादकीय लेख लिखने का रिकॉर्ड भी बनाया। इंडिया बुक अ्राफ रिकॉर्ड्स में नाम शामिल।

शौक : लेखन के साथ एक और शौक योग करने का भी है। योग आसनों के सबसे कठिनतम आसनों में निपुणता भी। सबसे प्रिय और कठिनतम आसन जो मेरे द्वारा किया जाता है, जैसे- एकपादशीर्षस्परासन, शीर्षासन, हस्तमुक्त शीर्षासन, हनुमानासन, भूमासन, वृश्चिकासन, चक्रासन इत्यादि। शौकिया तौर पर योग-प्रशिक्षण का कार्य भी करते हैं।

ईमेल : laljijayswal99@gmail.com

मानुषी गाथा

लालजी जायसवाल

मूल्य: Rs. 199

आधी आबादी का सच

  आगे...

 

  View All >>   1 पुस्तकें हैं|