आउटलायर्स - मैल्कम ग्लैडवेल Outliers - Hindi book by - Malcolm Gladwell
लोगों की राय

नई पुस्तकें >> आउटलायर्स

आउटलायर्स

मैल्कम ग्लैडवेल

प्रकाशक : मंजुल पब्लिशिंग हाउस प्रकाशित वर्ष : 2015
पृष्ठ :254
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 10255
आईएसबीएन :9788183226202

Like this Hindi book 0

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

आम टायर पर बेहद सफल लोगों के बारे में कोई कहानी बताई जाती है। एक ऐसी कहानी, जिसमें बुद्धिमत्ता और महत्वाकांक्षा पर ध्यान दिया जाता है। आउटलायर्स में मैल्कम ग्लैडवेल तर्क देते हैं कि सफलता की सच्ची कहानी बहुत अलग होती है और अगर हम यह समझना चाहते हैं कि कुछ लोग ही सफल क्यों होते हैं, तो हमें उनके बारे में ज़्यादा जानकारी जुटानी चाहिए - जैसे उनका परिवार, उनका जन्म स्थान या उनके जन्म की तिथि। सफलता की कहानी शुरुआत में जितनी नज़र आती है, उससे कहीं ज़्यादा जटिल और बेहद रोचक होती है।

आउटलायर्स बताती है कि बीटल्स और बिल गेट्स में क्या समानता है। गणित में एशिया के लोगों की असाधारण सफलता का क्या कारण है, शीर्ष खिलाड़ियों की जीत के पीछे कौन-सी बातें छिपी हैं, न्यूयॉर्क के सभी शीर्ष वकीलों के बायोडाटा एक जैसे क्यों नहीं सुना। यह सब पीढ़ी, परिवार, संस्कृति और सामाजिक वर्गों के संदर्भ में समझाया गया है।

ग्लैडवेल कहते हैं कि अगर आप सिलिकॉन वैली के अरबपति बनाना चाहते हैं, तो यह मायने रखता है कि आप किस साल पैदा हुए थे। आउटलायर्स (वे लोग जिनकी उपलब्धियाँ सामान्य से अधिक होती हैं) एक विचित्र और अप्रत्याशित तर्क का अनुसरण करते हैं, और उस तर्क को स्पष्ट करते हुए ग्लैडवेल मानव क्षमता को अधिकतम बनाने का एक रोचक व विचारोत्तेजक नक्शा प्रदान कर रहे हैं।

लोगों की राय

No reviews for this book