1000 हिंदी वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी - ब्रजकिशोर प्रसाद सिंह 1000 Hindi Vastunishtha Prashnottari - Hindi book by - Braj Kishore Prasad Singh
लोगों की राय

विविध >> 1000 हिंदी वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी

1000 हिंदी वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी

ब्रजकिशोर प्रसाद सिंह

प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2016
आईएसबीएन : 9788177211382 मुखपृष्ठ : सजिल्द
पृष्ठ :184 पुस्तक क्रमांक : 12051

Like this Hindi book 0

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

कोई भी भाषा महज इसलिए बड़ी नहीं होती कि उसके बोलनेवालों की संख्या अधिक है, बल्कि वह इसलिए बड़ी होती है कि करोड़-करोड़ जनता के हृदय और मस्त‌ि‍ष्क की भूख मिटाने का वह प्रभावशाली साधन होती है। भारत में हिंदी भाषा की वही स्थिति है। हिंदी साहित्य का भंडार विस्तृत है। गद्य-पद्य, दोनों में विपुल साहित्य की रचना हुई है।

किसी भी साहित्य का उसके सम्यक् रूप में पारायण कर पाना बड़ा कठिन है। आज के व्यस्त समय में पाठक के पास न तो इतना समय है और न धैर्य। अतः हिंदी साहित्य के सार रूप को प्रश्‍नोत्तर शैली के एक हजार प्रश्‍नों के अंदर समाने की कोशिश की गई है। हालाँकि इतनी बड़ी विषय-वस्तु को मात्र हजार प्रश्‍नों में बाँध पाना अत्यन्त दुष्कर कार्य रहा।

प्रस्तुत पुस्तक में हिंदी साहित्य के कलेवर को विभिन्न अध्यायों में बाँटकर विवेचित किया गया है, यथा - हिंदी साहित्य का इतिहास, काव्य शास्‍त्र, भाषा एवं व्याकरण, साहित्यिक विधाओं के साथ-साथ विविध अध्याय में मिश्रित प्रश्‍नों को समेटा गया है।

पुस्तक के अंत में पाठकोपयोगी हिंदी साहित्येतिहास प्रश्‍नोत्तर को शामिल किया गया है। विद्यार्थी, शिक्षार्थी, प्रतियोगी परीक्षार्थी, शोधार्थी, अध्यापक ही नहीं, सामान्य हिंदी-प्रेमी पाठकों के लिए एक अत्यंत उपयोगी पुस्‍तक।

To give your reviews on this book, Please Login