लोगों की राय

नई पुस्तकें >> कल उगेगा सूरज

कल उगेगा सूरज

मृदुला बिहारी

प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2017
पृष्ठ :168
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 12119
आईएसबीएन :9788193433201

Like this Hindi book 0

जीवन की संभावनाओँ का प्रतिनिधित्व करती कहानियाँ

मनुष्य ने जब अपने भावों को वाक्यों में व्यक्त करना सीखा, तब उसके साथ हुई घटनाओं को एक दूसरे को बताने में ही इस अभिव्यक्ति की उसे सबसे पहले आवश्यकता हुई। साहित्य की बाकी विधाएँ तो अभिव्यक्ति की परिपक्वता के साथ कालांतर में हमारे साहित्य में समाहित हुई। लेकिन कहानी उन सबमें पुरातन है। जब दर्शन, विज्ञान, इतिहास नहीं थे, तब भी कहानियाँ थीं। यह इतिहास की जननी है। यह वह दृष्टि है, जो परतों के भीतर झाँक लेती है। कल्पना एवं अनुभव को प्रकट करने की आकांक्षा का प्रतिफल है कहानी। यह अंतर्मन के अनुभवों व भावनाओं की अभिव्यक्ति का माध्यम है। दार्शनिक तथा मनोवैज्ञानिक सिद्धांत कथाओं में ही मानवीय तरलता पाते हैं।

रचनाएँ सूक्ष्म प्रक्रिया से गुजरती हैं, लगातार अपने भीतर उतरते जाना होता है, यह अनुभूति का क्षेत्र है। यह न अपने में समाधान है और न अध्यात्म। यह मन के भीतर चल रहे द्वंद्व से साक्षात्कार है। मन की दुनिया बड़ी निराली है।

रचने का काम उगाने जैसा भी है। प्रत्येक कहानी लिखने से पहले किसान की तरह खेत की पूरी मिट्टी को कोड़ना पड़ता है। चेतना की गहराइयों में कोई बीज भूमि तोड़कर प्रकाश-दर्शन का मार्ग खोज रहा हो। रचना का सीधा संबंध जीवन से है। जो जीवन में है, वही साहित्य रचना में है। कहानी में एक पूरी जिंदगी आ जाती है।

प्रसिद्ध कथाकार मृदुला बिहारी अपनी कहानियों में दार्शनिकता, मानवता तथा समाज के विविध पक्षों को बहुत सूक्ष्मता से उकेरती हैं। मानवीय संबंधों के महीन ताने-बाने का बोध कराती पठनीय कहानियाँ।

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book