सीक्रेटेस ऑफ सक्सेस - प्रदीप ठाकुर Secrets of Success - Hindi book by - Pradeep Thakur
लोगों की राय

व्यवहारिक मार्गदर्शिका >> सीक्रेटेस ऑफ सक्सेस

सीक्रेटेस ऑफ सक्सेस

प्रदीप ठाकुर

प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2018
पृष्ठ :128
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 12176
आईएसबीएन :9789352665440

Like this Hindi book 0

सफलता के सही अर्थ क्या है? हर व्यक्ति के लिए सफळता का अलग मतलब हो सकता है।

हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, यह उसका प्राकृतिक गुण या स्वभाव है। मनुष्य की जीव वैज्ञानिक संरचना ही ऐसी है, जो उसे कठिन परिश्रम करने और उपलब्धियों या सफलताओं के आनंद के लिए प्रेरित करती है। फिर भी अधिकतर लोग सफल क्यों नहीं हो पाते? वे अपने प्राकृतिक गुणों का उपयोग क्यों नहीं कर पाते? वास्तव में सफलता की स्वाभाविक इच्छा रखनेवाले अधिकतर लोगों की समस्या यह नहीं है कि वे सफल नहीं हो सकते, बल्कि उनकी सफलता की राह की सबसे बड़ी बाधा है कि वे सफलता का सही अर्थ नहीं निकाल पाते। वे समझ ही नहीं पाते कि वास्तव में सफलता है क्या?
वास्तव में सफलता किसी लक्ष्य तक पहुँचना या उसे हासिल करना नहीं है, बल्कि ऐसे काम करना या ऐसे रास्ते पर चलना है, जिससे खुशी व परिपूर्णता की अनुभूति हो। जिस कार्य को करने में हमें ऐसी अनुभूति होती है, जिसके बदले में हम किसी और फल की अपेक्षा नहीं करते। 
सफलता की इस अनंत यात्रा पर चलनेवालों को दूसरों के प्रोत्साहन या पुरस्कार की भी अपेक्षा नहीं होती है, क्योंकि उनका सबकुछ खुशी व परिपूर्णता की अनुभूति ही होती है। इससे यह भी पता चलता है कि सफलता की यात्रा पर चलने का वास्तविक अर्थ व्यक्ति विशेष द्वारा अपनी अनंत संभावनाओं को प्रकट करने की यात्रा है। और सफलता की यह यात्रा अभी और यहीं शुरू की जा सकती है, बशर्ते कि आप सचमुच सफल होना चाहते हैं।

______________________________________________________________________________________

अनुक्रम

भूमिका—7

1. वास्तव में ‘सफलता’ है या? —11

2. सफलता में सपनों का महव—34

3. सफलता में विफलता की भूमिका—62

4. सफलता का मौलिक गुण—82

5. सफलता की अंतिम तैयारी—104

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book