धर्म से आगे सम्पूर्ण संसार के लिए नैतिकता - दलाई लामा Dharm Se Aagey Sampurna Sansar Ke Liye Naitikta - Hindi book by - Dalai Lama
लोगों की राय

नई पुस्तकें >> धर्म से आगे सम्पूर्ण संसार के लिए नैतिकता

धर्म से आगे सम्पूर्ण संसार के लिए नैतिकता

दलाई लामा

प्रकाशक : राधाकृष्ण प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2020
पृष्ठ :158
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 12420
आईएसबीएन :9788183619684

Like this Hindi book 0

धर्म से आगे सम्पूर्ण संसार के लिए नैतिकता

परम पूज्य दलाई लामा ने अपनी बहुचर्चित किताब एथिक्स फ़ॉर ए न्यू मिलेनियम में धार्मिक सिद्धान्तों की अपेक्षा वैश्विक सिद्धान्तों पर आधारित नैतिकता को स्थापित करने की प्रस्तावना दी थी। अब बियोन्ड रिलीजन : एथिक्स फ़ॉर ए होल वर्ल्ड पुस्तक में दलाई लामा ने अत्यन्त करुणा से भरे बेबाक अन्दाज़ में ग़ैर-धार्मिक तरीक़े विकसित करने हेतु अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है। उन्होंने धार्मिक युद्ध से आगे बढ़कर एक साझा संसार के निर्माण हेतु नीतिगत सिद्धान्तों की प्रणाली की रूपरेखा प्रस्तुत की है, जो धर्म को पूरा सम्मान देती है।

आध्यात्मिक और बौद्धिक अधिकार के उच्चतम स्तर के साथ दलाई लामा ने नीति-गत और आनन्दपूर्ण जीवन के मार्ग और समझ-बूझ तथा परस्पर आदर पर आधारित एक वैश्विक मानव-समाज के निर्माण की प्रार्थना की है जिसे वह ‘तृतीय मार्ग’ कहते हैं। बियोन्ड रिलीजन पुस्तक में दलाई लामा ने उन लोगों के लिए रूपरेखा प्रस्तुत की है जो किसी धार्मिक परम्परा से जुड़े बिना इस दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में आगे बढ़ना और आध्यात्मिक आनन्द से पूर्ण जीवन व्यतीत करने की इच्छा रखते हैं।


अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book