लोगों की राय

आलोचना >> अनुसन्धान प्रविधिः सिद्धान्त और प्रक्रिया

अनुसन्धान प्रविधिः सिद्धान्त और प्रक्रिया

एस एन गणेशन

प्रकाशक : लोकभारती प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2009
पृष्ठ :186
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 13042
आईएसबीएन :9788180312663

Like this Hindi book 0

अनुसंधान की प्रेरणा और योजना से लेकर प्रबंध तैयार करने तक की विविध प्रक्रियाओं का परिचय और विविध दशाओं में उठने वाली समस्याओं के समाधान इसमें मिलेंगे

अनुसंधान की प्रेरणा और योजना से लेकर प्रबंध तैयार करने तक की विविध प्रक्रियाओं का परिचय और विविध दशाओं में उठने वाली समस्याओं के समाधान इसमें मिलेंगे। यद्यपि यह मुख्यतः साहित्यिक विषयों के शोधार्थियों को दृष्टि में रखकर लिखा गया है, तो भी मानविकी के विविध विषयों के शोध में भी यह उपयोगी सिद्ध होगा।
इसमें अनुसंधान के उन सैद्धान्तिक और व्यावहारिक पहलुओं को विशेष महत्व दिया गया है, जो उच्च स्तर के शोध के आधार हैं और परिनिष्ठित मानदंडों के अनुसार आदर्श शोध ग्रन्थ तैयार करने में उपयोगी हों। विश्व के ज्ञान-भंडार को जिन व्यक्तियों ने समृद्ध किया है, वे सबके सब महान प्रतिभाशाली नहीं थे, और सभी प्रतिभाशाली व्यक्तियों ने ज्ञान भंडार के पोषण में योगदान नहीं दिया है। प्रतिभा ज्ञानार्जन में अवश्य एक मुख्य सहायक है, पर चरम श्रेणी की प्रतिभा न होने पर भी नियमित शिक्षण, अथक परिश्रम और अध्यवसाय के द्वारा बहुत कुछ किया जा सकता हैं जहाँ समुचित प्रशिक्षण और अध्यवसाय के अभाव में उत्कृष्ट प्रतिभा भी कुंठित रह जाती है। वहाँ सामान्य बौद्धिक शक्तियों और ईमानदारी के द्वारा महत्वपूर्ण सिद्धियाँ होती हैं। इस तथ्य को स्वीकृत कर यह ग्रंथ लिखा गया है।
आशा है कि यह शोध-छात्रों की अपेक्षाओं की पूर्ति करेगा और उनका उचित मार्गदर्शन करेगा।

प्रथम पृष्ठ

लोगों की राय

No reviews for this book