सिर्फ पत्रकारिता - अजय कुमार सिंह Sirf Patrakarita - Hindi book by - Ajay Kumar Singh
लोगों की राय

पत्र एवं पत्रकारिता >> सिर्फ पत्रकारिता

सिर्फ पत्रकारिता

अजय कुमार सिंह

प्रकाशक : लोकभारती प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2013
पृष्ठ :280
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 13321
आईएसबीएन :9788180317682

Like this Hindi book 0

यह पुस्तक पत्रकारिता के क्षेत्र में युवा समुदाय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर लिखी गयी है

सिर्फ पत्रकारिता नयी सदी की पत्रकारिता के समक्ष विभिन्न चुनौतियाँ हैं। मिशन पत्रकारिता का स्थान पेशेवर पत्रकारिता ने लिया है। ऐसे में वही समाचारपत्र, मीडिया हाउस और संवाददाता अपने को स्थापित कर पायेगा, जो प्रशिक्षण के साथ-साथ अत्याधुनिक तकनीकों में दक्ष होगा। पत्रकारिता के क्षेत्र में क्रांन्तिकारी परिवर्तन के कारण प्रशिक्षण की आवश्यकता अनिवार्य हो चुकी हैं। वर्तमान में युवा पीढ़ी काफी संख्या में पत्रकारिता का प्रशिक्षण ले रही है।
यह पुस्तक पत्रकारिता के क्षेत्र में युवा समुदाय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर लिखी गयी है। इस पुस्तक में पत्रकारिता के स्वरूप, संचार प्रक्रिया तथा मॉडल, समाचार एवं उसके तत्व, तथा प्रिंट पत्रकारिता में समाचार संपादन, मुद्रण एवं पृष्ठ सज्जा, फोटो पत्रकारिता, प्रेस सम्बंधी कानून समेत पत्रकारिता के विविध आयामों को अत्यंत सहज तरीके से समझाने का प्रयास किया गया है। पुस्तक में प्रिंट पत्रकारिता को भलीभांति समझने के लिए पारिभाषिक शब्दावली भी दी गयी है जो कि इसकी उपादेयता बढ़ाती है।
यह पुस्तक विभिन्न विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता में स्नातक (बी.जे.एम.सी), स्नातकोत्तर (एम.जे.एम.सी) कर रहे विद्यार्थियों के लिए समान रूप से उपयोगी सिद्ध हो, ऐसा प्रयास किया गया है।


अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book