वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट लेसंस - प्रदीप ठाकुर Wareen Buffet Ke Investment Lessons - Hindi book by - Pradeep Thakur
लोगों की राय

प्रबंधन >> वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट लेसंस

वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट लेसंस

प्रदीप ठाकुर

प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2021
पृष्ठ :144
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 15646
आईएसबीएन :9789390378500

Like this Hindi book 0

वॉरेन बफे को अब तक का सबसे बड़ा निवेशक कहा जाता है, लेकिन इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह है किवे निवेश करनेवाले सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक हैं। अपनी वार्षिक रिपोर्टों और अनगिनत साक्षात्कारों में वे स्वतंत्र रूप से अनमोल ज्ञान प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप बेहतर निवेश करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों तक जल्द पहुँचने के लिए कर सकते हैं।

इस पुस्तक में उनके निवेश जीवन के महत्त्वपूर्ण पाठ पिरोए गए हैं, जिन्हें जीवन में उतारकर निवेश की दुनिया में सरलता से सफल हुआ जा सकता है।

 

बफे की दृष्टि में निवेश वही है, जो व्यापार के मूल सिद्धांतों का पालन करता है और उसमें कहीं भी अटकलबाजी या सट्टेबाजी (स्पेकुलेशन) का कोई स्थान नहीं है।

  • बफे को अब तक का सबसे बड़ा निवेशक कहा जाता है, लेकिन इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह है कि वे निवेश करनेवाले सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक हैं। अपनी वार्षिक रिपोर्टों और अनगिनत साक्षात्कारों में वे स्वतंत्र रूप से अनमोल ज्ञान प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप बेहतर निवेश करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों तक जल्द पहुँचने के लिए कर सकते हैं।
  • इस पुस्तक में उनके निवेश जीवन के महत्त्वपूर्ण पाठ पिरोए गए हैं, जिन्हें जीवन में उतारकर निवेश की दुनिया में सरलता से सफल हुआ जा सकता है।
  • एक सफल निवेशक होने के आवश्यक कौशल में महारत हासिल करने के लिए हजारों घंटे के सहज अध्ययन की आवश्यकता होती है, फिर सार्थक निवेश खोजने के उस कौशल का उपयोग करने के लिए हजारों और घंटे की भी। बफे ने अपने निजी पुस्तकालय में हर निवेश संबंधी पुस्तक को पढ़ा; उनमें से कई को तो उन्होंने ग्यारह साल की उम्र ही से कई-कई बार पढ़ा।
  • भावनात्मक होना निवेश के लिए बुरा है। अत्यधिक आशावाद और अपनी निवेश क्षमताओं के बारे में अत्यधिक आश्वस्त होना भी अकसर खतरनाक होता है। इसके विपरीत, बफे के फैसले ऐसी भावनात्मकता से अछूते हैं। बेहतर निवेश करने के लिए मानव मनोविज्ञान के छात्र बनें और जानें कि कैसे भावनाएँ संज्ञानात्मक त्रुटियों को जन्म देती हैं, ताकि आप उन त्रुटियों से बच सकें तथा जब दूसरे उन्हें करते हों तो आपको लाभ हो।
  • बफे कहते हैं कि आधुनिक वित्तीय सिद्धांत मौलिक रूप से त्रुटिपूर्ण है। उनकी लगातार दीर्घकालिक सफलता इस बात का प्रमाण है कि कुशल बाजार की परिकल्पना गलत है। बफेट ने कहा है कि एक निवेशक को बहुत कम चीजें करने की जरूरत है, जब तक कि वह बड़ी गलतियों से बचता है, और अपनी क्षमता के दायरे में रहना उनमें से एक है। बफे की निवेश की शैली कला के रूप में कम, विज्ञान के रूप में ज्यादा है।

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book