बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट मंत्र - प्रदीप ठाकुर Benjamin Graham ke Investment Mantra - Hindi book by - Pradeep Thakur
लोगों की राय

प्रबंधन >> बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट मंत्र

बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट मंत्र

प्रदीप ठाकुर

प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2020
पृष्ठ :168
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 15653
आईएसबीएन :9789389982350

Like this Hindi book 0

वारेन बफे के गुरु बेंजामिन ग्राहम ने सन् 1934 में कोलंबिया विश्वविद्यालय में वित्त (फाइनेंस) के सह-प्राध्यापक (एसोशिएट प्रोफेसर) डेविड एल. डॉड के साथ मिलकर सिक्योरिटी एनालिसिस, अर्थात् प्रतिभूति विश्लेषण की रचना की थी। यह आज भी स्वामित्व हिस्सेदारियों (शेयर ऑफ स्टॉक) व ऋण प्रतिभूतियों (डेट सिक्योरिटी/बॉण्ड) के विश्लेषण के लिए आधारभूत पाठ्य-पुस्तक के रूप में सर्वमान्य है। इस पुस्तक के प्रकाशन के बाद के अब तक के लगभग आठ दशकों में ग्राहम व डॉड द्वारा प्रतिपादित मूल्य-निवेश दर्शन के अनुयायियों की संख्या लगातार बढ़ी है।

एक तरफ बेंजामिन ग्राहम के मूल्य निवेश दर्शन को लागू करनेवाले निवेशकों की संख्या बढ़ी है, तो विश्व भर के पूँजीबाजारों में सट्टेबाजी भी कहीं अधिक तेजी से बढ़ी है। जेसन ज्वेग जैसे विचारोत्तेजक लेखक वित्तीय जगत् को लगातार सावधान करते आ रहे हैं, लेकिन सट्टा मानसिकता पर लगाम कसे जाने की कोई संभावना नहीं दिखती है, क्योंकि विश्व भर के पूँजीबाजारों में लालची सट्टेबाजों का बहुमत पहले की तरह बना हुआ है; संभवतः यह स्थिति हमेशा ही बनी रहेगी।

सुधी पाठकों को इस पुस्तक से बेंजामिन ग्राहम के मूल्य-निवेश मंत्रों को समझने और अपने निवेश-कर्म में उन मंत्रों को व्यवहार में लाने में भरपूर सहायता मिल सकेगी।

शेयर निवेश के गुरुमंत्र बतानेवाली एक व्यावहारिक पुस्तक, जो आपकी पूँजी का विस्तार करने में सहायक सिद्ध होगी।

------------------------------

अनुक्रम

भूमिका  —Pgs.7

1. निवेश बनाम सट्टेबाजी —Pgs.15

2. मुद्रास्फीति व मौद्रिक भ्रम  —Pgs.53

3. रक्षात्मक निवेशक की निवेश-नीति —Pgs.70

4. क्या न करें सभी निवेशक? —Pgs.109

5. क्या करें उद्यमशील निवेशक? —Pgs.147

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book