Coffee Mug - Hindi book by - Anand Khare - क़ाफी मग - आनन्द खरे
लोगों की राय

कविता संग्रह >> क़ाफी मग

क़ाफी मग

आनन्द खरे

प्रकाशक : नोशन प्रेस प्रकाशित वर्ष : 2021
पृष्ठ :114
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 15684
आईएसबीएन :9781639574414

Like this Hindi book 0

कॉफ़ी  मग - गजल, कविता, हाइकु  आदि का यह संकलन , लेखक द्वारा एक कलामयी रचना है। इस किताब के हर पन्ने में बसे हैं- आम जिंदगी के खट्टे-मीठे पल, जिसकी खूबसूरत रचना पढ़ने वाले के मन को छू जाती है। जहाँ हाइकु की छोटी पंक्तियों में बड़े विचार प्रस्तुत किए गए हैं, वहीं गजलनुमा के भारी शब्दों का आसान मतलब दिल को हल्का कर देता है। जिस तरह महिया एवं दोहे भिन्न रस का वर्णन करते हैं, वैसे ही कविताएँ दुनिया को अलग दृष्टिकोण  से देखने की प्रेरणा देती हैं।

आज-कल के व्यस्त जीवन में शांति व सुकून पाने की यह अनोखी तरकीब है, बस दोनों हाथों में काफी मग पकड़िए - एक जीभ बहलाने के लिए, एक जी बहलाने के लिए।

- रौनक़, नई दिल्ली (भारत)

प्रथम पृष्ठ

लोगों की राय

Vineet  Saxena

" कॉफ़ी मग " हल्का फुल्का मन को गुदगुदाने वाला काव्य संग्रह है ! " कॉफ़ी मग " लेखक का प्रथम काव्य संग्रह है ! इसका शीर्षक पुस्तक के प्रति जिज्ञासा जगाता है और इसका कवर पेज भी काफी आकर्षक है ! इसकी शुरुआत लेखक ने अपने पिताजी को श्रद्धांजलि के साथ आरम्भ की है और अपने पिता का जो जीवंत ख़ाका खींचा है वो मनोहर है ! कवि के हाइकु का अच्छा संग्रह पुस्तक में है ! और कई हाइकू जैसे चांदनी रात , अंतस मन , ढलता दिन ,गृहस्थी मित्र , नरम धूप, टीवी खबरे , व्यवसाई नेता व्यापारी, दिए जलाये , आदि काफी प्रासंगिक व भावपूर्ण है ! कविताओं में शीर्षक कविता " कॉफ़ी मग " व चाय एक बहाना उत्कृष्ट है ! ग़ज़लों में हंसी अरमां व अक्सर बड़ी मनभावन रचनाये है ! खूबसूरत मंजर हर युवा जोड़े की शादी पूर्व अनुभूति का सटीक चित्रण है व लेखक से उम्मीद करूँगा की वह शादी पश्चात की व्यथा अपनी किसी आगामी कविता में बया करेंगे ! लेखक ने बड़ी ईमानदारी व खूबसूरती से जिंदगी के अनुभवों, अनुभूतियों को इस पुस्तक में साकार किया है व यह एक मन को छूने वाली हल्की फुल्की कविताओं का मनोरम संग्रह है ! इस पुस्तक को कॉफी मग के अलावा मसाला चाय की चुस्की के साथ भी आनंद ले