अद्भुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन - नरेन्द्र कुमार गोविल, भूदेव शर्मा Adbhut Ganitajna Shrinivas Ramanujan - Hindi book by - Narendra Kumar Govil, Bhudev Sahrma
लोगों की राय

जीवनी/आत्मकथा >> अद्भुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन

अद्भुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन

नरेन्द्र कुमार गोविल, भूदेव शर्मा

प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2005
पृष्ठ :160
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 4225
आईएसबीएन :81-7315-535-6

Like this Hindi book 3 पाठकों को प्रिय

108 पाठक हैं

अद्भुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन और कृत्तित्व दोनों से परिचय

Adbhut Ganitajna Shrinivas Ramanujan by Narendra Kumar Govil, Bhudev Sahrma

अद्भुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन और कृत्तित्व दोनों से परिचय प्राप्त करना किसी को भी मानव प्रतिभा की संभावनाओं के संबंध में चम्त्कृत करने के लिए पर्याप्त है। गणित के क्षेत्र में विश्व में कदाचित् ही कोई व्यक्ति रामानुजन के नाम से अपरिचित होगा।

रामानुजन का गणित का कार्य सरल नहीं माना जाता है। कुछ गणितज्ञ तो उनके सूत्रों को अत्यंत जटिल मानते हैं। वे हिंदी के माध्यम से उन सूत्रों को प्रस्तुत करके अपने आपको एक बड़ी चुनौती में खरा उतरने का दावा नहीं करते हैं।

विश्व की विभिन्न भाषाओं में उनके जीवन पर आधारित अनेक पुस्तकें प्रकाशित हैं, किन्तु हिंदी-भाषी पाठकों के लिए रोचक शैली में लिखित यह जानकारीपरक पुस्तक रामानुजन के जीवन को तथा उनके विश्व-विख्यात कृतित्त्व को प्रस्तुत करने की एक कसौटी है।

पुस्तक के आरंभ के अध्यायों में रामानुजन के जीवन तथा परिस्थितियों पर प्रकाश डाला गया है तथा भारतीय संस्कृति एवं परंपरा पर उनकी मान्यताओं को स्थान दिया गया है। प्रथम भाग में कहीं-कहीं गणित के कुछ उद्धरण आए हैं, जिनका उल्लेख करना आवश्यक था। बाद के अध्यायों में उनके द्वारा किए गए गणित के कार्य का संक्षिप्त, रोचक व ज्ञानप्रद प्रस्तुतीकरण है।

विश्वास है, प्रस्तुत पुस्तक पढ़कर पाठकगण श्रीनिवास रामानुजन के कृत्तित्व से न केवल परिचित होंगे, बल्कि प्रेरणा भी ग्रहण करेंगे।


लोगों की राय

No reviews for this book