शाकाहारी व्यंजन विधियाँ - मिथलेश गुप्ता Shakahari Vyanjan Vidhiyan - Hindi book by - Mithilesh Gupta
लोगों की राय

खाना खजाना >> शाकाहारी व्यंजन विधियाँ

शाकाहारी व्यंजन विधियाँ

मिथलेश गुप्ता

प्रकाशक : नारायण प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2016
पृष्ठ :207
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 6610
आईएसबीएन :81-86098-42-9

Like this Hindi book 7 पाठकों को प्रिय

212 पाठक हैं

शाकाहारी व्यंजन विधियाँ चित्रों सहित इस पुस्तक में दी गई हैं....

Shakahari Vyanjan Vidhiyan

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

अपनी बात

वर्तमान जीवन में आज की शिक्षित कन्याएँ और नववधुएँ सब कलाओं में निपुण होते हुए भी पाकविद्या के प्रति विशेष जागरुक दिखाई नहीं देतीं। औसत गृहिणियाँ भी भोजन की विभिन्न विधियों और दिशाओं में बहुत कुशल अथवा अनुभवी दिखाई नहीं देतीं। सभी को सभी कुछ बनाना आए, यह सम्भव भी तो नहीं है, किन्तु खाने की रुचियाँ तो सभी में है। इस पुस्तक में सभी की रुचियों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजन बनाने की सरलतम विधियाँ बताई गई हैं। इस पुस्तक की सहायता से घर की लड़कियाँ, कुल-वधुएँ तथा गृहिणियाँ थोड़े ही समय में शाकाहारी व्यंजन बनाना सीख सकती हैं स्वादिष्ट और चटपटे व्यंजन बनाने की अनेक विधियाँ समझाकर लिखी गई हैं।

व्यंजन की सही नाप-तौल, पकाने की विधि और समय बताया गया है। इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि सभी अवसरों के अनुकूल व्यंजन की व्यवस्था की जा सके। रोजमर्रा के अलावा तीज-त्यौहार, पर्व-उत्सव-व्रत आदि अवसरों के अनुकूल भोजन-व्यवस्था भी बताई गई है। वैसे तो सभी अपने अनुकूल भोजन-व्यवस्था करते हैं, और अभ्यास से प्रवीणता भी प्राप्त करते हैं, किन्तु यदि पास में ‘शाकाहारी व्यंजन विधियाँ’, जैसी पुस्तक रखी हो तो गृहिणी का आत्म-विश्वास बढ़ेगा और इस क्षेत्र में उसे सहायता ही मिलेगी।

हमने इस नये संस्करण में नए व्यंजन भी सम्मिलित किए हैं व पकाने की विधि तथा अन्य बातें और भी सरल तरीके व रंगीन चित्रों सहित बताई गई हैं। हमारा यह प्रयास रहा है कि उन कन्याओं और नववधुओं को जिन्हें पाक विद्या एकदम नया विषय लगता हो, इस पुस्तक के सहयोग से शाकाहारी भोजन बनाने में कोई कठिनाई नहीं होगी। हमें पूर्ण विश्वास है कि हम अपने प्रयास में सफल होंगे।

लोगों की राय

No reviews for this book