लोगों की राय

उपन्यास >> प्रेम गली अति संकरी

प्रेम गली अति संकरी

शाज़ी जमाँ

प्रकाशक : राजकमल प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2012
पृष्ठ :104
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 8181
आईएसबीएन :9788126723027

Like this Hindi book 9 पाठकों को प्रिय

102 पाठक हैं

नाम के बावजूद, परम्परागत मायने में ये कोई प्रेमकथा नहीं

नाम के बावजूद, परम्परागत मायने में ये कोई प्रेमकथा नहीं, क्योंकि ये किसी तर्कसंगत (दुनियावी मायने में तर्कसंगत) मुक़ाम तक नहीं पहुँचती, लेकिन ये ज़रूर ज़ाहिर करती है कि कोई भी दृष्टिकोण - आधुनिक या परम्परागत - इंसानी ताल्लुक़ात की बारीकी, पेचीदगी और उसके ‘डाइनेमिक्स’ को पूरे तौर पर समझा पाने में सक्षम नहीं है।

‘प्रेम गली अति साँकरी’ की शुरुआत लन्दन के इंडियन वाई.एम.सी.ए. से होती है एक रूहानी बहस के साथ - एक बहस जो कबीर और कल्पना को एक-दूसरे से क़रीब लेकिन इतिहास में बहुत दूर और समाज में बहुत गहरे तक ले जाती है।

कहानी का हर पात्र - कबीर, कल्पना, मौलाना, शायर, प्रोफ़ेसर - अपने आप में एक प्रतीक है। इन पात्रों के लन्दन की एक छत के नीचे जमा हो जाने से सामाजिक और व्यक्तिगत परिवेश की परतें खुलती जाती हैं, और कबीर और कल्पना के बीच धूप-छाँव के ताल्लुक़ात से ‘जेंडर रिलेशंज़’ की हज़ारों बरस की आकृति - और विकृति - दिखती जाती है। वो ‘बातों के सवार’ होकर न जाने कहाँ-कहाँ तक चले जाते हैं।

इंडियन वाई.एम.सी.ए. की नाश्ते की मेज़ से शुरू होने वाली कहानी का आख़िरी (फ़िलहाल आख़िरी) पड़ाव है लन्दन की हाइगेट सीमेट्री - कार्ल मार्क्स की आख़िरी आरामगाह - जहाँ बहस है मार्क्स, क्लास और जज़्बात की। कल्पना का यह आरोप कि मार्क्स ने जगह ही नहीं छोड़ी इन्सानी रूह के लिए, ‘बातों के सवार’ को मजबूर करता है यह सोचने पर कि क्या हालात और जज़्बात होते हैं जो हमेशा लोगों को क़रीब और दूर करते रहे हैं।

‘‘ऐसा सबद कबीर का, काल से लेत छुड़ाय,’’ तुमने कहा।

‘‘कार्ल से लेत छुड़ाय,’’ मैंने एक ठहाका लगाकर कहा।

ख़ामोश क़ब्रिस्तान में ठहाका काफ़ी देर तक और दूर-दूर तक गूँजता रहा। बातों के सवार आसमान के बदलते हुए रंग को देखते रहे।

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book