101 वेजिटेरियन रेसिपी - नीता मेहता 101 Vegetarian Recipe - Hindi book by - Nita Mehta
लोगों की राय

खाना खजाना >> 101 वेजिटेरियन रेसिपी

101 वेजिटेरियन रेसिपी

नीता मेहता

प्रकाशक : एसएनएबी प्रकाशित वर्ष : 2010
पृष्ठ :129
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 8705
आईएसबीएन :9788178692807

Like this Hindi book 5 पाठकों को प्रिय

429 पाठक हैं

इस पुस्तक में शाकाहारी स्नैक्स से ले कर मीठे तक, 101 व्यंजन हैं...



आज की जीवनशैली में शाकाहारी भोजन एक स्वस्थ विकल्प है। इस पुस्तक में पेश हैं स्वादिष्ट डिशों की रेसिपी जो दूसरी डिशों के साथ कम्बाइन रूप में या अपने आप में ही संपूर्ण भोजन का आनंद प्रदान करेंगी।

संपूर्ण विश्व के व्यंजनों के प्रभाव को लिए हुए कुछ ऐसी डिशें भी हैं जो बनाने में सरल तो हैं ही, साथ ही ताज़ी सब्ज़ियों का अनोखा स्वाद और अंदाज़ लिए हुए हैं।
इस पुस्तक में स्नैक्स से ले कर मीठे तक, 101 रेसिपी हैं। मुख्य कोर्स में भारतीय और कॉन्टिनेन्टल दोनों पकवान हैं। आजकल मसालों, हर्व और सॉस के इतने प्रकार उपलब्ध हैं और हरेक एक खास स्वाद देता है। हमने रेसिपियों को बहुत बार आजमाया, जब तक हम पूरी तरह संतुष्ट नहीं हुए। बस निर्देशों का पालन करते जाएं और अपने परिवार और मित्रों से पाएं ढेर सारी प्रशंसा।

नीता मेहता एक प्रसिद्ध कुकरी विशेषज्ञ हैं जिन्होनें लेडी इरविन कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) से ग्रेजूऐशन करके, एम.एस.सी. (फूड और न्यूट्रिशन) में गोल्ड मेड्ल प्राप्त किया। वह अब तक 350 से भी अधिक कुकरी पुस्तकें लिख चुकी हैं। उनकी पुस्तकें अत्याधिक प्रसिद्ध हैं और अब तक 40 लाख से भी अधिक पुस्तकें बिक चुकी हैं। उनकी पुस्तक ‘फ्लेवर ऑफ इंडियन कुकिंग’ को पैरिस के ‘विश्व पुस्तक प्रतियोगिता’ में ‘सर्वश्रेष्ठ ऐशियन कुकबुक’ से सम्मानित किया गया। नीता मेहता की सफलता का राज़ यह है कि उनकी पुस्तकों में लिखी गई प्रत्येक रेसिपी ट्राईड् एण्ड टेसटिड् होती हैं। पहले वो रेसिपी खुद बनाती हैं और फिर स्टेप बाई स्टेप सरल तरीके से पुस्तक में लिखती हैं। नीता मेहता लगभग 25 साल से भी अधिक समय से अत्यधिक लोकप्रिय कुंकिग क्लास भी ले रही हैं।

भूमिका


आज की जीवनशैली में शाकाहरी भोजन एक स्वस्थ विकल्प है। इस पुस्तक में पेश हैं स्वादिष्ट डिशों की रेसिपी जो दूसरी डिशों के साथ कंबाइन रूप में या अपने आप में ही संपूर्ण भोजन का आनंद प्रदान करेंगी।

संपूर्ण विश्व के व्यंजनों के प्रभाव को लिए हुए कुछ ऐसी डिशें भी हैं जो बनाने में सरल तो हैं ही, साथ ही ताज़ी सब्ज़ियों का अनोखा स्वाद और अंदाज़ लिए हुए हैं।
इस पुस्तक में एपिटायज़र से ले कर मीठे तक, 101 रेसिपी हैं। मुख्य कोर्स में भारतीय और कॉन्टिनेन्टल दोनों पकवान हैं। फ़यूज़न स्टर फ्राई, जल्दी बनने वाले ऐसे समय पर बनाने वाले पकवान हैं जब आपके यहाँ अचानक मेहमान आ पहुँचे या आपके समय की कमी हो। रायता, रोटी और चावल देगा भोजन को संपूर्णता।
इस बात पर हमने खास ध्यान दिया है कि प्रत्येक रेसिपी का अपना एक अलग लुक और स्वाद हो। आजकल मसालों, हर्ब और सॉस के इतने प्रकार उपलब्ध हैं और हरेक एक खास स्वाद देता है। हमने रेसिपियों को बहुत बार आजमाया, जब तक हम पूरी तरह संतुष्ट नहीं हुए।



अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book